क्रेप्स सरल सिद्धांतों वाला खेल है। इस डाइस गेम का उद्देश्य यह अनुमान लगाना है कि जब दो पासे सही तरीके से रोल किए जाएंगे तो क्या होगा। क्रेप्स खेलते समय, खिलाड़ी "पास" या "डोंट पास" परिणामों पर दांव लगा सकते हैं।
क्रेप्स में, पास बेट अब तक का सबसे आम दांव है। पास दांव (जिसे "कम-आउट रोल" के रूप में जाना जाता है) जीतने के लिए पासा के पहले थ्रो पर 7 या 11 रन बनाने होंगे। जब शूटर 2, 3, या 12 रोल करता है, तो पास दांव खो जाता है। यदि 4, 5, 6, 8, 9, या 10 दिखाई नहीं देता है, तो "पॉइंट" वह नंबर होता है जो भी रोल किया जाता है। अगर शूटर फिर से पॉइंट नंबर रोल करता है, तो पास बेट जीत जाता है। यदि शूटर 7 रोल करता है, तो शर्त विफल हो जाती है (जिस स्थिति में पास बेट हार जाता है)।
जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य है, डोंट पास बेट एक पास दांव का ध्रुवीय उल्टा है। सफल होने के लिए, शूटर को डोंट पास बेट के लिए कम-आउट रोल पर 2 या 3 अंक बनाने होंगे। जब शूटर 7 या 11 का स्कोर करता है, तो डोंट पास बेट खो जाता है।
यदि खिलाड़ी 12 रोल करता है तो दांव को एक धक्का माना जाता है। (न तो जीतना और न ही हारना)। यदि शूटर एक स्थापित पॉइंट नंबर के बाद पॉइंट नंबर को फिर से रोल करने से पहले 7 रोल करता है, तो डोंट पास बेट जीतना संभव है।
क्रेप्स मानक पास और डोंट पास दांव से परे विभिन्न दांव प्रदान करता है, जिसमें कम और डोंट कम दांव, स्थिति दांव और फ़ील्ड दांव शामिल हैं। विभिन्न दांव उपलब्ध हैं, और प्रत्येक के अपने दिशानिर्देश और भुगतान संरचना हैं।
क्रेप्स के विभिन्न रूप उनके अपने विशिष्ट नियम हैं, जो खेले जा रहे प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।