क्रेप्स एक होने के बावजूद लोकप्रिय कैसीनो खेल भाग्य के आधार पर, बहुत सारी क्रेप्स रणनीतियों ने खिलाड़ियों को घर या अन्य खिलाड़ियों पर बढ़त हासिल करने में मदद की है।
खेल में जीतने के लिए रणनीति बनाने की कोशिश करने से पहले, यह जानना जरूरी है ऑनलाइन क्रेप्स के बुनियादी नियम। नियमों को अच्छी तरह से जाने बिना, सबसे सरल क्रेप्स रणनीति को समझना भी कठिन हो सकता है।
खिलाड़ियों के लिए यह महत्वपूर्ण है सही ऑनलाइन कैसीनो का पता लगाएं या क्रेप्स वेबसाइट जहां वे मुफ्त में या असली पैसे के साथ खेल सकते हैं। इससे उन्हें सर्वश्रेष्ठ क्रेप्स बेटिंग रणनीति खोजने, क्रेप्स ऑड्स को समझने और जीतने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए अपने ज्ञान का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद मिलती है।
द पास लाइन बेट
अधिकांश क्रेप्स खिलाड़ी पास लाइन पर दांव लगाना चुनते हैं। यह दांव पासा पलटने से ठीक पहले लगाया जाता है। अगर निशानेबाज को 7 या 11 अंक मिलते हैं, तो जीतने वाला दांव लगाया जाता है। अगर शूटर को 2, 3, या 12 मिलते हैं, तो खिलाड़ी अपना दांव हार जाते हैं।
परिणाम एक बिंदु होता है यदि शूटर 1 के अलावा किसी अन्य नंबर को फेंकता है। शूटर को 7 ड्रॉ करने से पहले उस नंबर को दोहराना होगा। और अगर वे ऐसा करते हैं, तो शर्त जीत जाती है। अगर शूटर पॉइंट नंबर से पहले 7 रोल करता है तो यह हारने वाला दांव है।
द डोंट पास बेट
डोंट पास पास लाइन बेट का एक विकल्प है। यदि शूटर 2 या 3 रोल करता है, तो वह शर्त जीत जाता है। अगर वे 7 या 11 रोल करते हैं, तो वे हार जाते हैं। अगर खिलाड़ी 12 रोल करता है तो बेट्स को पुश माना जाता है।
शूटर द्वारा रोल किया गया कोई भी अन्य नंबर पॉइंट बन जाता है। शूटर को पॉइंट अमाउंट से पहले 7 रोल करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर खिलाड़ी 7 से पहले पॉइंट नंबर रोल करते हैं, तो वे शर्त हार जाते हैं।
द कम बेट
शूटर द्वारा पॉइंट नंबर सेट करने के बाद, कम बेट बनाया जा सकता है, जो पास लाइन बेट के समान है। यदि शूटर 7 या 11 को हिट करता है, तो उसे कम बेट का भुगतान करना होगा। अगर शूटर को 2, 3, या 12 मिलते हैं, तो खिलाड़ी अपना दांव हार जाएंगे।
नया लक्ष्य तब होता है जब शूटर कम बिंदु के अलावा किसी अन्य नंबर पर लैंड करता है। शूटर को पहले एप्रोच पॉइंट को रोल करके 7 रोल करने से बचना चाहिए। और अगर वे ऐसा करते हैं, तो शर्त जीत जाती है। कम पॉइंट बनने से पहले अगर 7 रोल किया जाता है तो खिलाड़ी अपना दांव हार जाएंगे।
द डोंट कम बेट
डोंट कम कम, कम बेट का उल्टा है। यदि दांव लगाने के बाद शूटर 2 या 3 रोल करता है, तो वह जीत जाता है। अगर वे 7 या 11 रोल करते हैं, तो वे हार जाते हैं। अगर खिलाड़ी 12 रोल करता है तो बेट्स को पुश माना जाता है। नया लक्ष्य तब होता है जब पासा आने वाले बिंदु के अलावा किसी अन्य नंबर पर उतरता है।
शूटर को कम पॉइंट रोल करने से पहले 7 रोल करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर शूटर 7 से पहले एप्रोच पॉइंट को रोल करता है, तो खिलाड़ी का दांव हार जाता है।
अन्य प्रकार के दांव
ऑनलाइन कैसीनो क्रेप्स पास लाइन बेट, डोंट पास बेट, कम बेट, और डोंट कम बेट के अलावा कई तरह के दांव प्रदान करता है। इनमें से कुछ सबसे आम इस प्रकार हैं:
- प्लेस बेट - 7 से पहले आने वाली संख्या 4, 5, 6, 8, 9, या 10 पर दांव। जीत दांव की संभावनाओं के समानुपाती होती है, जिसमें 6 या 8 के साथ जीत पर 7:6 का भुगतान होता है।
- फ़ील्ड बेट - अगले रोल पर 2, 3, 4, 9, 10, 11, या 12 पर दांव लगाना। यदि 3, 4, 9, 10, या 11 को रोल किया जाता है, तो दांव लगाने वाले को पैसे भी मिलते हैं, जबकि 2 या 12 के रोल के परिणामस्वरूप 2:1 का भुगतान होता है।
- बिग 6/बिग 8 - शूटर के पहले रोल पर 7 के बजाय 6 या 8 का दांव। यहां तक कि विजेताओं को पैसे भी दिए जाते हैं।
- हार्ड वे बेट - 7 के अलावा दो नंबरों के रोल के परिणाम पर लगाया गया दांव। एक हार्ड 6 एक दांव होता है, जो शूटर पर 7 से पहले दो 3 रन बनाता है। कैसीनो के आधार पर, रिटर्न 9:1 और 7:1 के बीच कहीं भी हो सकता है।
क्रेप्स में बैंकरोल प्रबंधन
जो खिलाड़ी अपने बैंकरोल की खराब देखभाल करते हैं, वे जल्दी से अपना सारा पैसा खो सकते हैं। भाग लेने से पहले खर्च करने की सीमा तय करना और उस पर टिके रहना महत्वपूर्ण है। शुरू करने से पहले, खिलाड़ियों को यह भी सीमित करना चाहिए कि वे दांव लगाने और हारने के लिए कितने पैसे तैयार हैं।
एक बार उस सीमा तक पहुंचने के बाद, खेल को छोड़ने का समय आ गया है। जीत के लिए बैंकरोल प्रबंधन स्थापित करने की भी सिफारिश की गई है। एक बार जब खिलाड़ी किसी भी सीमा तक पहुँच जाते हैं, तो उन्हें खेल से पीछे हट जाना चाहिए।